देश में 5 जी सेवाओं की शुरुआत से कुछ हफ्ते पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने,6जी को लेकर किया एक बड़ा एलान :

0

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि सरकार इस दशक के अंत तक 6 जी लांच करने की तैयारी कर रही है। प्रधानमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकाथान 2022 के ग्रैंड फिनाले में अपने संबोधन के दौरान यह घोषणा की।

युवाओं से की यह अपील

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि युवा कृषि और स्वास्थ्य क्षेत्र में ड्रोन तकनीक के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए नए समाधानों पर काम कर सकते हैं। हम इस दशक के अंत तक 6G (6G in India) लांच करने की तैयारी कर रहे हैं। सरकार गेमिंग और मनोरंजन में भारतीय समाधानों को प्रोत्साहित कर रही है। जिस तरह से सरकार निवेश कर रही है, सभी युवाओं को लाभ उठाना चाहिए।

कृषि से संबंधित मुद्दों का समाधान हो

प्रधानमंत्री ने कहा कि हर दिन नए क्षेत्र और चुनौतियां नवोन्मेषी समाधान तलाश रही हैं। उन्होंने नवोन्मेषकों से कहा कि वे कृषि से संबंधित मुद्दों का समाधान खोजें। उन्होंने युवा नवोन्मेषकों से हर गांव में आप्टिकल फाइबर जैसी पहलों और 5जी के लांच और गेमिंग इकोसिस्टम को बढ़ावा देने जैसी पहलों का पूरा लाभ उठाने को कहा।

अक्टूबर में लांच होगी 5G सेवा

बता दें कि भारत 5G तकनीक के रोलआउट का गवाह बनने के लिए तैयार है, जिसके बारे में सरकार का दावा है कि यह सस्ती और सुलभ होगी। केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस सेवा की लांचिंग इस साल 12 अक्टूबर तक हो सकती है। उद्योग ने 5G बुनियादी ढांचे के लिए काम शुरू कर दिया है और 2-3 साल के भीतर 5G सेवाएं देश के हर हिस्से में पहुंच जाएंगी। हमने उद्योग से 5G शुल्क सस्ती करने का अनुरोध किया है।

यह भी पढ़ें:   राजद्रोह कानून पर आज फिर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई :

Leave A Reply

Your email address will not be published.