सीएम शिवराज बुधवार को 82 लाख किसानों को बड़ा देंगे तोहफा :

0

 मध्य प्रदेश के लाखों किसानों के लिए बड़ी खबर है। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत सीएम शिवराज बुधवार को 82 लाख किसानों को बड़ा तोहफा देंगे।सीएम द्वारा किसान परिवारों के खाते में ₹1700 करोड़ रुपए की राशि वितरित की जाएगी।

मध्य प्रदेश के लाखों किसानों (MP Farmers) के लिए बड़ी खबर है। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (CM Kisan Kalyan Yojana) के तहत सीएम शिवराज (CM Shivraj) बुधवार को 82 लाख किसानों को बड़ा तोहफा देंगे। सीएम द्वारा किसान परिवारों के खाते में ₹1700 करोड़ रुपए की राशि वितरित की जाएगी। इसके लिए राज्य स्तरीय वितरण कार्यक्रम का आयोजन रीवा जिले से किया जाएगा। जिसमें सीएम शिवराज हितग्राहियों (beneficiaries) के खाते में ₹2000 की किस्त भेजेंगे। इस कार्यक्रम में सभी जिले Virtually तौर से शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के 82 लाख 38 हजार कृषक परिवारों को 1783 करोड़ 9 लाख रूपये का वितरण करेंगे। यह राज्य-स्तरीय कार्यक्रम बुधवार को रीवा में होगा। कार्यक्रम से सभी जिले वर्चुअली जुड़ेंगे। राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि CM Shivraj द्वारा प्रदेश के किसानों की खुशहाली के लिये शुरू की गई योजना में हर साल 2 समान किस्तों में 4 हजार का भुगतान प्रति किसान किया जाता है। योजना में अभी तक 76 लाख से अधिक किसानों के खातों में 4 हजार 569 करोड़ की राशि का ऑनलाइन अंतरण किया जा चुका है।

बता दें कि मध्य प्रदेश में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शिवराज सरकार लगातार नई नीति अपना रही है। वहीं एक तरफ जहां पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों के खाते में ₹6000 तीन समान किस्तों में भेजी जाती है। वही शिवराज सरकार द्वारा मध्य प्रदेश के किसानों के खाते में किसान कल्याण योजना के तहत ₹4000 2 समान किस्तों में अंतरित की जाती है। 2 साल में किसानों को 15 हजार करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है।इससे पहले 12 फरवरी 2022 को बैतूल के किसान महासभा में 49 लाख 85 किसानों के खाते में 7618 करोड़ रुपए की फसल बीमा राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से भेजी गई थी।

यह भी पढ़ें:   संस्कार शिक्षा निकेतन हायर सेकेंडरी स्कूल सेमरिया में मनाया गया वार्षिकोत्सव समारोह।।

ज्ञात हो कि किसान के आमदनी के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने चौथे कार्यकाल के दौरान मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत पीएम किसान सम्मान निधि के ₹6000 वार्षिक के अतिरिक्त किसानों के खाते में दो सामान किस्तों में ₹4000 प्रदेश सरकार द्वारा भी दिए जाते हैं। योजना के तहत 2 साल में 76 लाख 53 हजार से अधिक किसानों के खाते में ₹15000 करोड़ रुपए की राशि वितरित की गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.