डूमरकछार नगर परिषद को मिला आईएसओ प्रमाण पत्र

0



डूमरकछार /राजनगर-
आईएसओ सार्टिफिकेट एक क्वालिटी स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट है, जो किसी संस्था को उसके गुणवत्ता पूर्ण सेवा स्तरीय सुविधा प्रदान करने के आधार पर अंतराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन के निर्धारित मानक परीक्षण उपरांत दिया जाता है. अंतराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (आइएसओ
इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फ़ॉर स्टैंडर्डाइजेशन) में 155 से भी ज्यादा देश सदस्य है।


भारत में दिल्ली स्थित आईएसओ प्रमाणीकरण हेतु अधिकृत संस्था ओसीआई के द्वारा नगर परिषद डूमरकछार के द्वारा अपने नागरिकों को दिए जाने वाले सेवाओं की गुणवत्ता, सुरक्षा और क्षमता के प्रबंधन के आधार पर विभिन्न मानकों के परीक्षण उपरांत आई एसओ 9001:2015 प्रमाणीकरण किया गया.
नगर परिषद डूमरकछार द्वारा अपने नागरिकों के लिए उपलब्ध कराये जाने वाले विभिन्न श्रेणी के सुविधाओं जैसे नगर नियोजन,आर्थिक एवं सामाजिक उन्नति हेतू योजनाओ का क्रियान्वयन, सड़को व नालियों का रख-रखाव, सार्वजनिक स्वास्थ्य, स्वच्छता, जल प्रबंधन एवं अपशिष्ट निपटान, अग्निशमन सेवाएँ,शहरी गरीबी उन्मूलन,स्ट्रीट लाइटिंग सुविधाओं आदि जैसे 19 विषयों पर आईओएस के विशेषज्ञ दल द्वारा विभिन्न पैरामीटर्स पर गहन परीक्षण उपरांत नगर परिषद डूमरकछार को आइएसओ 9001:2015 सर्टिफिकेशन के लिए उपयुक्त पाया और प्रमाण पत्र जारी किया गया.
नगर परिषद डूमरकछार द्वारा आइ एस ओ 9001:2015 सर्टिफिकेशन प्राप्त होने पर परिषद के अध्यक्ष श्री सुनील चौरसिया ने कहा की विकास हमारा एकमात्र लक्ष्य है. नगरवासियों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर उन्हें विकास की मुख्य धारा में लाने हेतु परिषद कृत संकल्पित है. अपने अध्यक्षीय कार्यकाल के एक वर्ष में मेरा यह प्रयास रहा है कि नगर के सभी नागरिकों को विकास की मुख्य धारा में जोड़ने एवं सभी वर्गों को साथ लेकर क्षेत्र में विकास को मूर्त रूप दिया जा सके, इसके लिए मैं सदैव प्रयासरत हूं।
साथ ही आईएसओ सर्टिफिकेट प्राप्त होने पर श्री चौरसिया ने कहा कि यह परिषद के कार्यों में जनता की परस्पर सहभागिता एवं निकाय के अधिकारियों और कर्मचारियों की टीमवर्क के कारण ही संभव हो चुका आईएसओ सर्टिफिकेट प्राप्त होने में जनता एवं परिषद के अधिकारी/ कर्मचारियों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है मैं उनको भी धन्यवाद ज्ञापित करता हूं।

यह भी पढ़ें:   प्रधानमंत्री आदि आदर्श योजना के तहत ग्राम पंचायतों के विकास कार्यों की कार्ययोजना तैयार करने, दस्तक अभियान के क्रियान्वयन हेतु कलेक्टर ने दिए निर्देश

Leave A Reply

Your email address will not be published.