अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बाल संसद की बच्चियों से मुलाकात कर बालिका सुरक्षा व शिक्षण के विषय मे चर्चा की गयी और बालिका रवीना एक दिन के लिए जिलाधिकारी बनी और आवश्यक निर्देश दिए।

0


Reporter Vishnu Gupta

दिनांक 11 अक्टूबर 2023 अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति, जनपद महाराजगंज के अंतर्गत संचालित सुरोखित शैशव कार्यक्रम के तहत बाल संसद की बच्चियों का शैक्षिक भ्रमण मुख्यालय महाराजगंज में हुई । इस दौरान बच्चियों ने जिलाधिकारी अनुनय झा, मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार राय, पुलिस अधीक्षक डॉ कौस्तुभ, बाल कल्याण समिति, जिला विद्यालय निरीक्षक, संरक्षण अधिकारी महराजगंज के कार्यालय में अधिकारियों से बालिका सुरक्षा संबंधीत बिंदुओं पर वार्तालाप की । और एक दिन के लिए रविना बनी जिला अधिकारी, आंचल मुख्य विकास अधिकारी, जीना पुलिस अधीक्षक, खुश्बू जिला बिधालय निरीक्षक, सोनी, आंचल, रागिनी, आरती, अंकिता बाल कल्याण समिति, खुश्बू संरक्षण अधिकारी की कुर्सी में आसीन होकर आफिस का संचालन किया। इस अवसर पर कार्यक्रम के बाल संरक्षण अधिकारी श्रवण कुमार ने बताया कि सुरोखित शैशव कार्यक्रम के तहत निचलौल, नौतनवां, मिठौरा ब्लाक के 17 ग्राम पंचायत के 25 गांव में बाल श्रम, बाल विवाह, बाल तस्करी, बाल शोषण एवं बाल यौन शौषण के मुद्दों पर समुदाय आधारित संगठन के माध्यम से कार्य किया जा रहा है। और इस वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस का मुद्दा है “हमारा नेतृत्व, हमारी भलाई” । इस दौरान बच्चियों ने जिलाधिकारी अनुनय झा से विधालयो में स्वच्छ पेयजल, बच्चियों के शौचालय में सेनेटरी पैड निस्तारण (एनसुनेरेटर) और गांव की नियमित सफाई पर ध्यान आकर्षित करने हेतु आवेदन दिया। जिस पर जिला अधिकारी ने बताया कि मासिक समीक्षा बैठक में इस बात का जिक्र होगा।

इस अवसर पर नवागत जिलाधिकारी अनुनय कुमार झा ने और अच्छी तरह से शिक्षा प्राप्त करने का सुझाव दिया। और बताए कि हो सकता है आप में से ही कोई बच्ची कल इस कुर्सी पर बैठ सकती है। मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार राय ने बारी बारी सभी बच्चियों से उनके सपने के बारे में जानकारी ली और शुभकामनाएं दी। तो पुलिस अधीक्षक डाक्टर कौस्तुभ ने सुरक्षा सम्बन्धी मंत्र दिया। इस अवसर पर बाल संसद निचलौल के जीना, रुविना,सोनी, अंकिता, और मिठौरा ब्लाक क आंचल, रागिनी, आरती,सोनकपरी, गीतांजलि,खुशबू , शोभा के साथ पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति, जनपद महराजगंज के सिस्टर जगरानी, सिस्टर मर्सी, सिस्टर मेरिन, श्रवण कुमार, आनन्द कुमार, कृष्ण मोहन, साधना और मेनका उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:   निचलौल के नहर में तैरता मिला युवती का हाथ पैर बंधा शव क्षेत्र में मचा हड़कंप

Leave A Reply

Your email address will not be published.