प्रधानमंत्री नरेंद्र मोंदी यूरोप के तीन दिवसीय दौरे पर,भारत-जर्मनी IGC बैठक में होंगे शामिल :

0

वो जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंच गए हैं। कुछ देर बाद वे बर्लिन में भारत-जर्मनी IGC बैठक में शामिल होंगे।

इसके बाद जर्मन चांसलर ओलाफ स्कॉल्ज से मुलाकात करेंगे। इशके साथ ही वो शाम को जर्मनी में रह रहे प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे। इसके बाद तीन मई को डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन पहुंचेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, पीएम ने अपनी यात्रा को लेकर कहा कि, मेरी यूरोप यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब यह क्षेत्र कई चुनौतियों और विकल्पों का सामना कर रहा है। अपनी बैठकों के माध्यम से, मैं यूरोपीय भागीदारों के साथ सहयोग की भावना को मजबूत करने का इरादा रखता हूं, जो भारत की शांति और समृद्धि की लक्ष्य-प्राप्ति से जुड़े प्रयास में महत्वपूर्ण साथी रहे हैं।

बता दें कि, भारत का अंतर-सरकारी परामर्श (IGC) केवल जर्मनी के साथ है, जो हर दो साल में आयोजित किया जाता है। छठे आईजीसी के बाद एक उच्च स्तरीय गोलमेज बैठक होगी जहां प्रधानमंत्री और चांसलर स्कोल्ज दोनों देशों के शीर्ष सीईओ के साथ बातचीत करेंगे। पीएम मोदी जर्मनी में भारतीय प्रवासियों से भी बातचीत करेंगे और उन्हें संबोधित करेंगे। तीन देशों की यात्रा से पहले अपने प्रस्थान वक्तव्य में, प्रधान मंत्री ने कहा कि उनकी बर्लिन यात्रा चांसलर स्कोल्ज के साथ विस्तृत द्विपक्षीय चर्चा करने का अवसर होगी।

यह भी पढ़ें:   राहुल गांधी बोले: जम्मू कश्मीर को फिर राज्य का दर्जा दिलाने के लिए पूरी ताकत लगा देगी कांग्रेस

Leave A Reply

Your email address will not be published.