बाल विवाह, बाल तस्करी, बाल यौन शोषण, बाल मजदूरी पर छात्रों को जागरूक करने हेतु संस्कार विद्यालय में कार्यशाला।

0



बच्चों ने ली शपथ बाल विवाह को जड़ से मिटाएंगे



संस्कार शिक्षा निकेतन हायर सेकेंडरी स्कूल सेमरिया और विदिशा सोशल वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन के साझा प्रयास से बाल विवाह, बाल मजदूरी, बाल तस्करी तथा बाल यौन शोषण के विषय में छात्रों को विधिवत जानकारी देकर जागरूक किया गया इसे होने वाली हानियां, बचाव एवं उपाय के विषय पर चर्चा की गई।

इस अवसर पर विदिशा सोशल वेलफेयर ऑर्गनाइजेशन की तरफ से माननीय अमर कुमार भारती और सुनील कुमार मिश्रा ने छात्रों को बताया कि बाल विवाह, बाल मजदूरी, बाल तस्करी और बाल यौन शोषण को बंद करने के लिए हम सब को मिलकर अभियान चला कर इसे जड़ से समाप्त करना होगा। तथा बाल विवाह मुक्त रीवा बनाने के लिए शपथ कराई।


विद्यालय के डायरेक्टर प्रिंस सर ने कहा कि इन सभी सामाजिक बुराइयों को समाप्त होना ही चाहिए और यह संस्कार विद्यालय इन सभी बुराइयों को मूलतः समाप्त करने के लिए छात्रों को निरंतर जागरूक करता रहेगा।

विदिशा सोशल वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन के संचालक डॉक्टर कैलाश सत्यार्थी जी को उनके बचपन बचाओ आंदोलन की मुहिम 2014 के लिए शांति नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था तथा उन्होंने सामाजिक समरसता के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर दिए।



इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य कुलदीप पांडे, प्रधानाध्यापिका आराधना मिश्रा सहित समस्त विद्यालय परिवार एवं छात्र उपस्थित रहे।

युवा पत्रकार अजय कुमार त्रिपाठी की रिपोर्ट

यह भी पढ़ें:   रीवा सेमरिया संस्कार शिक्षा निकेतन हाई सेकेंडरी स्कूल सिमरिया में 26 जनवरी 2023 को

Leave A Reply

Your email address will not be published.